Q


Complete post

आपने देखी करन जौहर के जुड़वां बच्चों की ये तस्वीर ?

करन जौहर ने अपने जुड़वा बच्चों रूही और यश की तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर की है. बॉलीवुड फिल्ममेकर और डायरेक्टर करन कुछ महीने पहले सरोगेसी के जरिए दो बच्चों के पिता बने थे. उन्होंने अपने दोनों बच्चों की तस्वीर पहली बार लोगों से शेयर की. हालांकि इससे पहले भी एक बार उन्होंने बच्चों की तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी लेकिन उस फोटो में सिर्फ उनके हाथ दिख रहे थे, चेहरे नहीं.

करन ने ये फोटो इंस्टाग्राम पर डाली और कैप्शन लिखा- माय वर्ल्ड 2.0 यानी ये दोनों मेरी दुनिया हैं. लोगों को इन बच्चों की तस्वीरें खूब पसंद आ रही हैं. अब तक 64,354 लोगों ने इन्हें लाइक किया है.

उन्होंने अपनी आत्मकथा 'एन अनसूटेबल बॉय' में भी सरोगेसी के जरिए बच्चा गोद लेने की इच्छा जाहिर की थी. इससे पहले शाहरुख ख़ान और तुषार कपूर भी सरोगेसी के जरिए बच्चों के पिता बन चुके हैं.

कैसे होते हैं सरोगेसी से बच्चे?

उन महिलाओं से अंडे लिए जाते हैं जो मां बन चुकी हैं ताकि उन्हें फिर से मां बनने में कोई दिक्क़त नहीं हो. अंडे को महिला के शरीर से इंजेक्शन के ज़रिए बाहर निकाला जाता है. इन अंडों से जिस पुरुष को बच्चा पैदा करना है उसके स्पर्म से मिलाया जाता है. वह आदमी चाहे गे ही क्यों न हो उसके स्पर्म में कोई कमी नहीं होती है .स्पर्म और अंडे को मिलाकर बेबी (एम्बियोज) बनाया हैं. इसके साथ ही एक महिला को तैयार किया जाता है जो अपने गर्भ में इसे धारण करती है. एम्बियोज को उस महिला के गर्भ में डालने के लिए कोई सर्जरी नहीं करनी पड़ती है. 15 दिनों के भीतर पता चल जाता है कि गर्भ ठहर गया है. सरोगेट और डोनर को लेकर गोपनीयता का कॉन्ट्रैक्ट होता है.


 



Author : Super

All Comments.