Q


Complete post

जानिये अपने देश की नयी रक्षामंत्री को ......

निर्मला सीतारमन एक भारतीय राज्ञनीतिज्ञा हैं और वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रवक्ता के साथ-साथ भारत की वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री हैं।निर्मला सीतारमन पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री बनी है; हालांकि इंदिरा गांधी ने अतिरिक्त पोर्टफोलियो के रूप में इसे आयोजित किया था।

निर्मला सीतारमन ने 1980 में सीतालक्ष्मी रामास्वामि कॉलेज, तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु से स्नातक की शिक्षा पूर्ण की। निर्मला सीतारमन ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विषय में एम॰फ़िल॰ की।

निर्मला सीतारमन प्राइसवॉटरहाउस कूपर्स के साथ वरिष्ठ प्रबंधक (शोध एवं विश्लेषण) के तौर पर भी कार्य कर चुकी हैं। उन्होंने कुछ समय के लिए बीबीसी विश्व सेवा के लिए भी कार्य किया।

निर्मला सीतारमन हैदराबाद, भारत में स्थित प्रणव स्कूल के संस्थापकों में से एक हैं।

राजनीतिक जीवन

निर्मला सीतारमन 2003 से 2005 तक राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्या रह चुकी हैं। वे सितंबर03-2017 तक भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता के साथ-साथ भारत की भारत की वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री रहीं हैं और सितंबर 03-2017 को श्री नरेंद्र मोदी की सरकार में उन्हें रक्षा मंत्री बनाया गया । श्रीमति इंदिरा गाँधी के बाद भारत के रक्षा मंत्रालय की कमान सम्हालने वाली स्वतंत्र भारत की दूसरी महिला नेत्री और स्वतंत्र रूप में पहली पूर्णकालिक महिला रक्षामंत्री हैं।

व्यक्तिगत जीवन

निर्मला का विवाह डॉ॰ परकल प्रभाकर से हुआ जो JNU और लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स के पूर्व छात्र हैं। वो एक राजनीतिज्ञ, राजनीतिक टीकाकार, लोकप्रिय टीवी एंकर और एक बुद्धिजीवी हैं।वर्तमान में डॉ॰ परकला प्रभाकर राईटफोलियो (www.rightfolio.co.in) में एमडी हैं।

 



Author : Super

All Comments.